NCERT Solutions Class 8 Hindi Bharat Ki Khoj Page 127

Class 8 - हिंदी (भारत की खोज )
Page - 127

NCERT Solutions Class 8 hindi bharat ki khoj
Top Block 1

Question 5. सिंधु घाटी सभ्यता के अंत के बारे में अनेक विद्वानों के कई मत हैं। आपके अनुसार इस सभ्यता का अंत कैसे हुआ होगा, तर्क सहित लिखिए।

Answer :
जलवायु परिवर्तन के कारण उपजाऊ भूमि का रेगिस्तान में बदल जाना इस सभ्यता का अंत का कारण रहा होगा। सिंधु घाटी सभ्यता कई वर्षों तक अपनी अत्याधुनिक विकास के लिए जानी जाती है। वहां की शहरों का निर्माण बेहद सोच-समझ कर किया गया था इसलिए बाढ़ जैसी त्रासदी से सभ्यता का अं तकाल्पनिक लगता है। अवशय ही जलवायु परिवर्तन की वजहसे वो जगहरेगिस्तानमें तब्दीलहो गया होगा जिसकारणसभ्यता में रहने वालों लोगों के लिएअपनी कृषि एवं भरण-पोषण सम्बन्धी गतिविधयों से वंचितहोना पड़ा होगा औरयहखत्महो गयी।


Question 8.”हमें आरंभ में ही एक ऐसी सभ्यता और संस्कृति की शुरूआत दिखाई पड़ती है जो तमाम परिवर्तनों के बावजूद आज भी बनी है।” आज की भारतीय संस्कृति की ऐसी कौन-कौन सी बातें/चीज़ें हैं जो हज़ारों साल पहले से चली आ रही हैं? आपस में चर्चा करके पता लगाइए।

Answer :
भारतीय संस्कृति, ये स्वयं में अद्भूत गुणों को समेटे हुए है। भारतीय संस्कृति का स्थायी रूप से टिके रहने का कारण इसका ठेठ भारतीयपन है और यही आधुनिक सभ्यता का आधार है। इसी कारण ये संस्कृति पाँच-छ: हज़ार वर्ष या उससे भी अधिक समय तक निंरत रबनी रही है वह भी बराबर परिवर्तनशील और विकासमान रह कर । उस समय के देशों से जैसे- फ़ारस, मिस्र, ग्रीस, चीन, अरब, मध्य एशिया औरभूमध्यसागरके लोगों से उसका बराबरसंपर्करहा इन्होंने भारतको प्रभावितकिया औरस्वयं भी इससे प्रभावितहुए। परन्तु इसका सांस्कृतिकआधारइतना मजबूतथा कि कितनी ही अन्यसभ्यता वसंस्कृति आई, इसने उन्हें भी अपने में आत्मसातकरलिया। इसके इसी लचीलेपनने इसे हज़ारों सालों तकबनाएरखा। अन्यसंस्कृतियाँ वसभ्यताएँ वक्तके थपेड़ों के साथजैसे उत्पन्नहुईथी उसी तरहपतनके गर्तमें समा गईपरन्तु भारतीयसभ्यता जसके तसबनी हुईहै। भारतीयसंस्कृति में कईऐसी बातें हैं जो उसी तरहबनी हुईहै जैसे प्राचीनकालीनयुगसे आधुनिकयुगतक। जैसे- गंगा के तटों परपीढ़ी दरपीढ़ी स्नानके लिएलोगखीचें चले आरहे हैं। भारतीयसंस्कृति में टकराहटको कभी जगहनहीं मिली इसके स्थानपरइसने हमेशा समन्वयवप्रेमको अधिकस्थानदिया है इसी कारण ये आज भी विद्यमान है। समय के अनुसार इस की परिवर्तनशीलता ने भी इसको बनाए रखने में विशेष सहयोग दिया है। इसके यही गुण हैं जिसने इसे आज भी स्थापित रखा है।


Question 10. प्राचीन काल से लेकर आज तक राजा या सरकार द्वारा ज़मीन और उत्पादन पर ‘कर’ (tax) लगाया जाता रहा है। आजकल हम किन-किन वस्तुओं और सेवाओं पर कर देते हैं, सूची बनाइए।

Answer :
आजकल हम निम्नलिखित वस्तुओं औरसे वाओं पर कर देते हैं – ⇒ संपत्ति परकर

⇒ आय कर

⇒ खाद्य पदार्थों व वस्त्रों पर कर

⇒ होटलों व रेस्टोरेन्ट पर खानें पर कर

⇒ हवाई यात्रा पर कर

⇒ टी.वी, फ्रिज़, स्वर्ण आभूषणों की खरीद पर कर

⇒ सर्विस टैक्स (अर्थात् किसी कामको करने व कर वाने पर कर)

⇒ व्यापार कर

⇒ मनोरंजन कर

Mddle block 1

Question 11. (क) प्राचीन समय में विदेशों में भारतीय संस्कृति के प्रभाव के दो उदाहरण बताइए। (ख) वर्तमान समय में विदेशों में भारतीय संस्कृति के कौन-कौन से प्रभाव देखे जा सकते हैं? अपने साथियों के साथ मिलकर एक सूची बनाइए।

(संकेत-खान-पान, पहनावा, फिल्में, हिंदी, कंप्यूटर, टेली मार्केटिंग आदि।)

Answer :
(क) प्राचीन समय में विदेशों में भारतीय संस्कृति के कई प्रभाव पड़े। भारत में आने वाले विदेशी यात्री भारत की संस्कृति की विशेषताओं को अपने साथ ले गए उन में मुख्य हैं- भारतीय खानपान की चीज़ें, भारतीय कपड़ों का विदेशों में प्रचलन आदि।

(ख) वर्तमान समय में भी विदेशों में भारतीय संस्कृति के कई प्रभाव देखे जा सकते हैं, जैसे –

⇒ विभिन्न पकवान तथा खान पान की चीज़ें

⇒ भारत में पहने जाने वाले कपड़ों की माँग

⇒ भारतीय भाषा हिंदी तथा अन्य भाषाओं का प्रभाव

⇒ कंप्यूटर के क्षेत्र में विदेशी बाज़ार पर प्रभाव डाला है

⇒ अन्य पहलू जैसे- धर्म, दर्शन, नीति-शिक्षा आदि का भी महत्वपूर्ण स्थान है।

Bottom Block 3
Share with your friends

Leave a Reply