NCERT Solutions Class 8 Hindi Bharat Ki Khoj Page 130

Class 8 - हिंदी (भारत की खोज )
Page - 130

NCERT Solutions Class 8 hindi bharat ki khoj
Top Block 1

Question 25. गाँधी जी के दक्षिण अफ्रीका से लौटने पर निम्नलिखित में किस तरह का बदलाव आया, पता कीजिए-

(क) कांग्रेस संगठन में।

(ख) लोगों में – विद्यार्थियों, स्त्रियों, उद्योगपतियों आदि में।

(ग) आज़ादी की लड़ाई के तरीकों में।

(घ) साहित्य, संस्कृति, अखबार आदि में।


Answer :
(क) गाँधी जी से पहले कांग्रेस अपनी पहचान खो रहा था। वह दलों में विभाजित हो गया था। गांधी जी के कांग्रेस में जुड़ने से पार्टी में नई जान आ गई थी। उनके नेतृत्व के कारण ही कांग्रेस देश की राष्ट्रीय पार्टी बन गई।

(ख) लोगों में नईशक्ति का संचारहुआ, विद्यार्थियों ने विद्यालयछोड़करदेशसेवा को अपनी पाठशाला बना लिया औरआज़ादी की लड़ाईमें कूदपड़े। स्त्रियों ने पर्दों वघरों को छोड़ पुरूषों से कंधे से कंधा मिलाकरइससंग्राममें भागलिया।

(ग) पहले क्रांतिकारी हिंसा द्वारा आज़ादी पाने का सपना देखरहे थे। उन्होंने कईबमधमाके किए, कईअंग्रेज़ी ऑफिसरों की हत्या की, परगाँधी जी के आने के पश्चात् इनसबमें परिवर्तन आ गया। गाँधी जी ने अहिंसा पर बल दिया। उन्होंने पदयात्रा, अनशन, धरने जैसे शांतिपूर्ण उपायों को अपना हथियार बनाया। अब बम, बंदूक का स्थान अहिंसा ने ले लिया।

(घ) साहित्य, संस्कृति, अखबारआदि का विकासहुआ। पहले सिर्फ़ ब्रिटिशअख़बारही निकलता था, परन्तु जैसे-जैसे शिक्षा का प्रसारहुआसाहित्य, संस्कृति ने भी जोरपकड़ना आरंभ किया। अबतो भारत की हर भाषा में अख़बार छपने आरंभ हो गए। इन्हीं अख़बारों द्वारा जनता में जागृति की लहर फैलाई जा सकी।

Mddle block 1

Question 27. पृष्ठ संख्या 122 पर नेहरू जी ने कहा है कि-“हम भविष्य की उस ‘एक दुनिया’ की तरफ़ बढ़ रहे हैं जहाँ राष्ट्रीय संस्कृतियाँ मानव जाति की अंतरराष्ट्रीय संस्कृति में घुल मिल जाएँगी।” आपके अनुसार उस ‘एक दुनिया’ में क्या-क्या अच्छा है और कैसे-कैसे खतरे हो सकते हैं?

Answer :
उस दुनिया में निम्नलिखित बातें अच्छी होंगी –


⇒ सबको रोजगार के, शिक्षा के समान अवसर प्राप्त होंगे।

⇒ सबको समानता का अधिकार प्राप्त होगा, ना कोई अमीर होगा, ना ही कोई गरीब, ना रंगभेद होगा, ना जाति पाति के भेदभाव होंगे।

⇒ एकता और अखंड देश का निर्माण होगा।

⇒ देश की प्रगति नए रास्तों पर बढ़ेगी।

निम्नलिखित खतरे होंगे –
⇒ सबको समान रूप से रोज़गार देने के अवसरों में कहीं अराजकता ना फैल जाए क्योंकि अगर सब के लिए रोज़गार उपलब्ध नहीं हो पाया तो अंसतोष की भावना उत्पन्न होगी जिसके कारण विरोध उत्पन्न हो सकता है।

⇒ सबके लिए यदि समान अवसर न प्राप्त हो तो उसकी एकता व अखंडता पर प्रभाव पड़ सकता है।

⇒ अंतर्विरोधों से देश की प्रगति रूक सकती है।

Bottom Block 3
Share with your friends

Leave a Reply