NCERT Solutions Class 6 Hindi Vasant Chapter 10 झाँसी की रानी

Class 6 - हिंदी वसंत
Chapter 10 - झाँसी की रानी

NCERT Solutions Class 6 Hindi Vasant Textbook
Top Block 1

NCERT Solutions Class 6 Hindi Vasant Chapter 10 झाँसी की रानी

 
प्रश्न अभ्यास
पृष्ठ संख्या : 77
कविता से

1. ‘किंतु काल गति चुपके-चुपके काली घटा घेर लाई’

(क) इस पंक्ति में किस घटना की ओर संकेत है ?

(ख) कालीघटा घिरने की बात क्यों कही गई है ?

उत्तर :

(क) इस पंक्ति में झाँसी के राजा और रानी लक्ष्मीबाई के पति गंगाधर राव की आकस्मिक मृत्यु की ओर संकेत है ।

(ख) पति गंगाधर राव की मृत्यु से रानी लक्ष्मीबाई असमय विधवा हो गयीं । दूसरी तरफ राजा के निसंतान होने के कारण अंग्रेज़ों को झाँसी पर कब्ज़ा कर ने का अच्छा अवसर मिल गया । इसलिए कालीघटा घिरने की बात की गयी है ।


2. कविता की दूसरी पंक्ति में भारत को ‘बूढा’ कह कर और उसमें ‘नई जवानी’ आने की बात कह कर सुभद्रा कुमारी चौहान क्या बताना चाहती हैं ?

उत्तर :

भारत धीरे-धीरे अंग्रेज़ों का गुलाम बनता जा रहा था । भारतीयों में साहस नहीं बचा था कि वह अपने मातृभूमि की रक्षा कर सकें । इसलिए कवयित्री ने भारत को ‘बूढ़ा’कहा है । परन्तु रानी लक्ष्मीबाई ने भारतीयों में अदम्य साहस का संचार किया और अंग्रेज़ों के खिलाफ उन्हें खड़ा किया, जिसे कवयित्री ने ‘नई जवानी’के आने की बात कही है ।


3. झाँसी की रानी के जीवन की कहानी अपने शब्दों में लिखो और यह भी बताओ कि उनका बचपन तुम्हारे बचपन से कैसे अलग था ?

उत्तर :

झाँसी की रानी लक्ष्मीबाई के बचपन का नाम मणिकर्णिका था परन्तु लोग प्यार से इन्हें मनु कहते थे । जब यह चार वर्ष की थीं तभी इन की माता का देहांत हो गया । बचपन में ही इन्होनें शास्त्र के साथ शस्त्र तथा घुड़सवारी सीखा । इनका विवाह झाँसी के राजा गंगाधर राव से हुआ । परन्तु जल्द ही राजा की आकस्मिक मृत्यु हो गयी । राजा की कोई संतान ना वजह से अंग्रेज़ों ने झाँसी को हड़पना चाहा परन्तु लक्ष्मीबाई ने इसके विरुद्ध आवाज़ उठाई और युद्ध भूमि में वीर गति को प्राप्त हुईं ।
हम बचपन में क्रिकेट और वीडियो गेम खेलना पसंद करते थे । आइसक्रीम, चॉकलेट तथा अन्य चटपटी चीज़ें खाते थे । वहीँ लक्ष्मीबाई बचपन में तलवारों से खेलना तथा अस्त्रों-शस्त्रों की शिक्षा लेती थीं ।

4. वीर महिला की इस कहानी में कौन-कौन से पुरुषों के नाम आए हैं ? इतिहास की कुछ अन्य वीर स्त्रियों की कहानियाँ खोजो ।

उत्तर :

इस कहानी में वीर शिवाजी, नाना धुंधू पंत, ताँतिया, चतुर अजीमुल्ला, अहमद शाह मौलवी, ठाकुर कुँवर सिंह, सैनिक अभिराम आदि अनेक वीर पुरुषों के नाम आए हैं । बेगम हज़रत महल, रानी द्रोपदी बाई, रानी चेनम्मा आदि इतिहास की वीर स्त्रियाँ हैं ।

पृष्ठ संख्या : 119
Mddle block 1

अनुमान और कल्पना


1. कविता में किस दौर की बात है ? कविता से उस समय के माहौल के बारे में क्या पता चलता है ?

उत्तर :

कविता में भारत के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम 1857 की बात है । उस समय भारत अंग्रेज़ों की गुलामी का दंश झेल रहा था । अंग्रेज़ विभिन्न कुचक्रों द्वारा भारत में अपना साम्राज्य फैला रहे थे । इस रोकने के लिए चंद वीर आगे आये और उन्हें रोकने का भरपूर प्रयास किया हालाँकि यह सफल नहीं हो पाया परन्तु इसने भारत में आजादी के जुनून को आगे बढ़ाया ।

2. सुभद्रा कुमारी चौहान लक्ष्मीबाई को ‘मर्दानी’क्यों कहती हैं ?

उत्तर :

युद्ध जैसे कार्य मर्दों के लिए माने जाते हैं परन्तु लक्ष्मीबाई ने इसे गलत साबित करते हुए युद्ध भूमि में शस्त्र उठकर अंग्रेज़ों से जमकर लोहा लिया । उन्होंने मर्दों जैसी वीरता तथा गुणों को दिखाया इसलिए सुभद्रा कुमारी चौहान लक्ष्मीबाई को ‘मर्दानी’ कहती हैं ।

Bottom Block 3
Share with your friends

Leave a Reply